Sunday, February 12, 2012

पहली ही झलक में दीवाना बना देती है इस 'पुलिसवाली' की अदा



 
 
 
नई दिल्ली. बदलते वक़्त के साथ साथ हर शहर का मिजाज भी बदलता है. एक ज़माने में तक्षशिला और काशी, शिक्षा के महान केंद्र थे. आधुनिक भारत में वैसे तो तमाम ऐसे शहर हैं जो किसी खास तरह की शिक्षा के लिए जाने जाते हैं, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इस क्षेत्र में अपना ख़ास स्थान रखता है, क्योंकि देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा (सिविल सर्विसेस) की तैयारी के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के तौर पर उभरा है.
 
आज हम आपको इसी शहर में पढ़ी और यहीं से तैयारी कर 'भारतीय पुलिस सेवा'(IPS) में चयनित एक ऐसी अधिकारी से मिला रहे हैं जिन्होंने अपनी मेधा के बल पर न सिर्फ इस महत्वपूर्ण पद को प्राप्त किया है, बल्कि उनके चर्चा में आने का कारण उनका बेहद आकर्षक व्यक्तित्व भी है, जो किसी को भी उनकी ओर देखने को मजबूर कर देता है. 
 
दिल्ली के प्रतिष्ठित लेडी श्री राम कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स और दिल्ली यूनिवर्सिटी की लॉं ग्रेजुएट इस बाला की पहली ही झलक अपनी ओर खींचने का माद्दा रखती है.जी हां, बेहद आकर्षक कद-काठी वाली 'दीपिका गर्ग' वैसे तो मेरठ की रहने वाली हैं, लेकिन फिलहाल यह बाला कोई आम लड़की नहीं है, बल्कि ये हैं 'भारतीय पुलिस सेवा' के 2007 बैच की एक अधिकारी जो लखनऊ में सेवारत हैं.   
 
एक शहर जो फिलहाल क्राइम कैपिटल के नाम से ज्यादा जाना जाता है. वहां एक महिला को अपराधियों पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी मिलना निश्चित ही एक चुनौतीपूर्ण काम है. खाकी वर्दी के प्रति उनके ख़ास लगाव ने ही उन्हें इस पेशे की ओर आकर्षित किया. हालांकि उनका मानना है कि सबसे पहले वह एक पुलिसवाली हैं, उसके बाद महिला या पुरुष. पुलिस सेवा में रहते हुए उन्होंने कभी भी ऐसा महसूस नहीं किया कि उनका लड़की होना इसमें कहीं से भी बाधक है. 

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>