Sunday, July 15, 2012

पंजाब में आतंकवाद कभी भी सिर उठा सकता है : चिदंबरम



(14/07/12 
 
चंडीगढ़.केंद्रीय गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा, ‘पंजाब में आतंकवाद खत्म हो गया है, यह मान लेना सही नहीं है। यह ठीक है कि पिछले लंबे समय से यहां कोई आतंकी घटना नहीं हुई है, लेकिन हमने जितने भी संदिग्ध लोगों को पकड़ा है, उनसे यही पता चला है कि राज्य में आतंकवाद को फिर से जीवित करने के लिए कई लोग सक्रिय हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अंबाला के पास पिछले साल बब्बर खालसा के आतंकियों से 5.2 किलो आरडीएक्स मिलना इसका सुबूत है कि कुछ लोग राज्य में अशांति फैलाना चाहते हैं।’ गृहमंत्री चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। वह नॉर्थ जोन काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए यहां आए थे।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार सभी राज्यों को आवश्यक सूचनाएं दे रही है। उन्होंने यह भी बताया कि इस साल देशभर में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। जम्मू कश्मीर में शांति के कारण पर्यटकों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है।
यादगार पर: महौल खराब हो सकता है
स्मारक के सवाल पर चिदंबरम बोले, ‘मुझे नहीं पता वहां क्या बनना है। हालांकि उनके पास बैठी केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी ने स्मारक का विरोध करते हुए कहा, श्री दरबार साहिब शांति का स्थल है ऐसे में वहां ऐसा कुछ नहीं बनना चाहिए जिससे दो समुदायों में फूट पड़े और शांति भंग हो।
डीजल पर: बैलेंस करके चलेगा केंद्र
डीजल की कीमतों में वृद्धि और महंगाई के सवालों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, पिछले साल के मुकाबले क्रूड ऑयल की कीमतें औसतन सौ डालर प्रति बैरल से ऊपर जा रही है। आर्थिक माहिर चाहते हैं कीमतें बढ़ें और राजनीतिक लोगों का कहना है कीमतें बढ़ीं तो महंगाई भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा सरकार बैलेंस करके चलेगी।
चंडीगढ़ पर: दोनों सहमति बनाएं
चंडीगढ़ पंजाब को सौंपने का मुद्दा परकाश सिंह बादल ने काउंसिल की मीटिंग में उठाया, इसका उत्तर प्रेस कांफ्रेंस में देते हुए चिदंबरम ने कहा, पंजाब और हरियाणा इस पर सहमत हों तो हमें चंडीगढ़ को किसी एक राज्य को सौंपने में कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि, हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, यह फोरम ऐसे मुद्दे उठाने के लिए नहीं है।
स्मारक, राजोआणा का विरोध
केंद्रीय ग्रह मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार मेमोरियल और बलवंत सिंह राजोआणा मामले में पंजाबभर में पैदा हुए हालातों के संबंध में केंद्र नजदीकी से नजर रख रहा है। शुक्रवार को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में हुई विशेष बैठक के दौरान कांग्रेसी नेताओं के साथ विचारों को साझा करते हुए चिदंबरम ने कहा कि उन्होंने मामले पर नजर रखी है।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>