Sunday, December 25, 2011

एक और लॉलीपॉपः आचार संहिता लागू होने से पहले पेट्रोल व डीजल से चुंगी हटाई



 
चंडीगढ़/जालंधर/लुधियाना.  चुनाव आचार संहिता लागू होने से ठीक पहले पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से चुंगी हटाने का फैसला लिया है। पंजाब में पेट्रोल का रेट देश में सबसे ज्यादा है।

ऐसे में वैट, वैट पर सरचार्ज और चुंगी हटाने की मांग लंबे अर्से से की जा रही थी। चुंगी हटने से उपभोक्ताओं को पेट्रोल करीब 70 और डीजल 80 पैसे सस्ता मिलेगा। पंजाब में पेट्रोल पर एक और डीजल पर दो फीसदी चुंगी लागू है। पेट्रोल-डीजल पर वैट और वैट पर सरचार्ज नहीं हटा है। शनिवार को मुख्यमंत्री परकाश सिंह बादल ने अपने निवास पर हुई बैठक में चुंगी हटाने का फैसला लिया। चुंगी हटने से म्यूनिसिपल काउंसिलों और निगमों को होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार पेट्रोल पर वसूले जा रहे वैट से भुगतान कर करेगी।
तत्काल राहत नहीं

पंजाब सरकार ने हालांकि पेट्रोल, डीजल पर से चुंगी हटाने का फैसला लिया है लेकिन उपभोक्ताओं को तत्काल राहत नहीं मिलेगी। पंजाब पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी खन्ना ने कहा कि उपभोक्ताओं को राहत तब मिलेगी जब पेट्रो कंपनियों को सरकारी नोटिफिकेशन की कॉपी मिलेगी। रविवार के कारण इस काम में दो दिन का समय लग सकता है।
लोक लुभावन घोषणाएं
अकेले दिसंबर माह में 15 लाख परिवारों को 100 यूनिट फ्री बिजली, अवैध कालोनियां नियमित करने, ट्यूबवैल के बकाया 350 करोड़ के बिल माफ करने के अलावा कर्मचारियों की लंबे समय से अटकी मांगों को हरी झंडी दी गई।
चुंगी हटाई पर सरचार्ज कायम

चुंगी खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल यूनिफार्म रेट पर बिकेंगे। इससे शहरी लोगों को तो राहत मिलेगी ही, देहात से शहर में होने वाली पेट्रोल की तस्करी भी रुकेगी। चुंगी के साथ 10 फीसदी सरचार्ज भी खत्म होने पर उपभोक्ताओं को दो से ढाई रुपए तक की राहत मिल सकती थी। पंजाब पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी खन्ना ने कहा कि 27 फीसदी वैट और उस पर सरचार्ज के रूप में पंजाब में पेट्रोल देश में सबसे महंगा बिक रहा है।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>