Sunday, March 10, 2013

'जहाज की जगह जमीन पर लाऊंगा कांग्रेस को'

चंडीगढ़. पंजाब प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा ऐसे समय में पार्टी की कमान संभाल रहे हैं, जब कांग्रेस पार्टी राज्य में लगातार चुनाव हार रही है, पार्टी में अनुशासन कम और गुटबाजी ज्यादा है। पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार चंडीगढ़ आने पर बाजवा से   कांग्रेस की प्राथमिकताओं के बारे में   बात की।
सवाल- आपको पार्टी की कमान एक ऐसे समय में दी गई है जब पंजाब कांग्रेस मुश्किल स्थिति में हैं। आपकी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर क्या-क्या प्राथमिकताएं रहेंगी?
जवाब-पार्टी का चार्ज लेने के बाद मैं पूरे पंजाब की यात्रा करूंगा, हर जिले में जाऊँगा। लोगों से मिलूंगा। हमारे कार्यकर्ताओं की बहुत समय से सुनी नहीं गई है। उनसे राफ्ता कायम करूंगा। मेरी यात्रा ऐसी होगी कि मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिल सकूं, उन तक पहुँच सकूं।  मैं ट्रेन से जाऊँगा, बसों में जाऊँगा, पैदल जाऊँगा। अब हवाई जहाज में चलने से काम नहीं चलेगा, जैसे कि पहले होता रहा था। 
सवाल- पार्टी में गुटबाजी है, कुछ ऐसे लोग हैं जो पुरानी टीम के साथ जुड़े थे। क्या सबको लेकर चलेंगे, या अपनी टीम बनायेंगे ? जवाब-मैं लोगों को पूरा एक महीने का समय दे रहा हूँ, जिला और राज्य स्तर पर सबका काम देखा जाएगा एक महीने तक। जो अच्छा काम करेंगे, वह मेरे साथ रहेंगे। जो अच्छा इमानदारी से काम नहीं करेंगे, वे मेरी टीम के साथ नहीं रहेंगे। बात बिलकुल साफ़ है।
सवाल-पिछले पांच साल में कांग्रेस पार्टी बिखर सी गई है। पार्टी के कैडर में आत्मविश्वास नहीं है, कैसे कर सकेंगे यह सब? जवाब-मेरे प्राथमिकता है, जिला स्तर पर कांग्रेस में जो भी पद खाली है उसको भरा जाएगा। हम यह देखेंगे कि हमारा ऑफिस हर जगह हो। ऐसा भी नहीं होगा कि ऑफिस है लेकिन ऑफिस कोई जाता ही न हो। मैं पूरी लिस्ट तैयार करवाऊँगा। रिव्यु करूंगा कि वे काम कर पाने की स्थिति में हैं या नहीं।
सवाल-आपके काम करने का तरीका पिछले पार्टी प्रधान कैप्टन अमरिंदर सिंह से किस तरह से अलग होगा? जवाब- मैं अभी से यह नहीं बता सकता, यह लोग देखकर खुद बताएँगे। मैं अपने मुंह से ऐसा कुछ नहीं कहूँगा। सबसे पहले मैं कांग्रेस को जहाज़ की जगह हवा से नीचे उतारकर जमीन से जोडऩा चाहता हूँ। पहले तो ज्यादा लोग हवाई जहाज़ और हेलिकॉप्टर में घूमते रहे। अब ऐसा नहीं होगा।  आम आदमी की जो सवारी है, उसका अब प्रयोग करूंगा। मैं जब दिल्ली से अमृतसर जा रहा हूँ तो ट्रेन से जा रहा हूँ, ताकि लोगों में ये संदेश जाए कि मैं भी लोगों जैसा हूँ, उनके बीच का ही हूँ।
सवाल-आपका कांग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनाव क्या अचानक हुआ या पहले से आपको लग रहा था पार्टी क्या सोच रही है आपके बारे में? जवाब- देखिए, मुझे 1983 में यूथ कांग्रेस का प्रधान बनाया स्वर्गीय राजीव गांधी जी ने, जब पंजाब की हालात ठीक नहीं थी। चारो तरफ जनरैल सिंह भिन्डरावाले का जोर था। उस समय आकर मैंने पूरे राज्य में काम किया। मेरी किस्मत में यह लिखा है कि जब भी खऱाब समय होगा मुझे इस काबिल समझा जाता रहा है। अभी भी बहुत काम करने का समय है। चुनौतियों में मुझे मौका मिलता रहा है। मैं 25 साल की उम्र में यूथ कांग्रेस का प्रधान बनाया गया था अभी भी मैं पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा।
सवाल- राज्य में अकाली दल की तरफ से यह आरोप रहा है कि यूपीए सरकार पंजाब के साथ भेदभाव करती रही है? इसका कैसे जवाब देंगे? जवाब -यही सबसे बड़ा झूठ है, जिसका जवाब हमें देना होगा।
यूपीए सरकार की जो 12 फ्लैगशिप स्कीमें हैं उसकी जानकारी पूरे पंजाब में दूंगा। अकाली सरकार लोगों में भ्रम पैदा कर रही है। अकाली दल ने अपने एजेंडे में जो लोगों से वादे किए हैं और उनसे झूठ बोला है उसकी पोल खोलूँगा।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>