Thursday, February 26, 2015

काउंसिल चुनाव: पंजाब में 80% वोटिंग, शिअद-भाजपा की जबर्दस्त जीत, कांग्रेस पूरी तरह साफ


चंडीगढ़। पंजाब में बुधवार को 122 नगर काउंसिलों के चुनाव में अकाली-भाजपा गठजोड़ ने कांग्रेस का पूरी तरह सफाया कर दिया। 122 काउंसिलों के 2044 वार्डों में से अकाली दल को 803 और भाजपा को 348 सीटें मिली हैं। दूसरी ओर कांग्रेस को 253 सीटें मिलीं, लेकिन वह सिर्फ चार कांउसिलों में ही अध्यक्ष बना सकेगी। बाकी 118 में अकाली दल और भाजपा के अध्यक्ष बनेंगे। दिलचस्प बात ये है कि 624 आजाद पार्षद जीतकर आए हैं। इसके अलावा पीपीपी को दो और बसपा को चार सीटें मिली हैं। कांग्रेस को सिर्फ पातड़ां, खन्ना, दोराहा और नवांशहर में ही सफलता मिली है।  प्रदेशभर में कुल 80 फीसदी वोटिंग हुई। कुछ जगह हिंसा भी हुई। इस वजह से समाना और फिरोजपुर के दो वार्डों में चुनाव रद्द कर दिए गए। यहां कुछ लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुए हैं। 
 जहां भाजपा अलग होकर लड़ी, वहां बढ़त मिली
अकाली दल और भाजपा के गठजोड़ ने बेशक कांग्रेस का सफाया कर दिया हो, लेकिन जिन तीन नगर काउंसिलों में अकाली दल और भाजपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा वहां भाजपा ने आधार बढ़ाया है। तरनतारन में जहां भाजपा को पिछली बार मात्र 2 सीटें मिली थीं इस बार 8 सीटें मिली हैं इसी तरह सन्नौर में पांच और बटाला में पार्टी ने 11 सीटें जीती हैं। हालांकि, यह चिंगारी मात्र है लेकिन जिस तरह से कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी के भाई राजा जोशी को पीटने के मामले में अकाली दल और भाजपा नेताओं के रिश्तों की खाई गहरी हुई है उसका असर दो साल बाद होने वाले विधानसभा के चुनाव में पड़ना तय माना जा रहा है।
हरसिमरत के हलके में शिअद का आधार खिसका
अकाली दल के लिए दूसरी बड़ी चिंता हरसिमरत बादल के हलके के जिले मानसा में उनका आधार खिसकना भी हो सकता है। जिले की छह में से पांच नगर काउंसिलों में आजाद काउंसलर जीते हैं। मानसा, बरेटा, बोहा, बुढलाढा और जोगा में आजाद पार्षद ज्यादा जीते हैं। अकाली दल काे नुकसान हुआ है। केवल सरदूलगढ़ में ही पार्टी की कुछ साख बची है।
जाखड़ के इलाके में ही नाक बचा पाई कांग्रेस
पातड़ां, नवांशहर, खन्ना, अबोहर, दोराहा आदि में ही कांग्रेस मुकाबले में दिखी। बाकी शहरों में से ज्यादातर में तो आजाद पार्षद ही दूसरे स्थान पर रहे। कांग्रेस खिसककर तीसरे स्थान पर चली गई है। विपक्ष के नेता सुनील जाखड़ के अपने शहर अबोहर में भी अकाली भाजपा का ही प्रधान बनेगा। यहां पार्टी ने 13 सीटें जीतीं, जबकि अकाली-भाजपा गठजोड़ ने 16 सीटें जीतीं।
बरनाला  नगर कौंसिल बरनाला की चुनावों में कांग्रेस पार्टी को 3, शिअद को 12 सीटों पर, भाजपा को 3 सीटों पर जीत हासिल हुई, जबकि 13 शेष सीटों पर आजाद उम्मीदवारों का पलड़ा भारी रहा। इन परिणामों में स्पष्ट हो गया है कि अकाली-भापजा बहुमत के समीप है। वार्ड नंबर 1 में से आजाद उम्मीदवार सिंदरपाल कौर, वार्ड नंबर 2 से हरबंस सिंह आजाद, वार्ड नंबर 3 में मास्टर कर्म सिंह आजाद,वार्ड नंबर 4 में सुनीता कौर शिअद, वार्ड नंबर 5 में शिअद के तेजिन्द्र सिंह सोनी जागल, वार्ड नंबर 6 में शिअद के संजीव शोरी, वार्ड नंबर 7 में आजाद उम्मीदवार हरजीत कौर ने, वार्ड नंबर 8 में सुखपाल सिंह रूपाणा शिअद, वार्ड नंबर 9 में आजाद उम्मीदवार प्रवीन कुमार बबली ने, वार्ड नंबर 10 में हेमराज गर्ग, वार्ड नं. 11 से यादविंद्र बिट्टू, वार्ड नंबर 12 में विनोद कुमार चौबर, वार्ड नंबर 13 में इन्दू गोयल आजाद उम्मीदवार, वार्ड नंबर 14 में कर्मजीत सिंह बाजवा शिअद, वार्ड नंबर 15 में मनजीत सिंह आजाद, वार्ड नंबर 16 में प्रवीण रानी आजाद, वार्ड नंबर 17 में जगराज सिंह आजाद, वार्ड नंबर 18 में कांग्रेस पार्टी के कुलदीप कुमार धर्मा, वार्ड नंबर 19 में रमा शर्मा आजाद, वार्ड नंबर 20 में अमृत पाल शिअद, वार्ड नंबर 21 में शिअद के धर्म सिंह फौजी, वार्ड नंबर 22 में शिअद की राजिन्द्र कौर, वार्ड नंबर 23 में कांग्रेस महेश लोटा, वार्ड नंबर 24 में रघबीर प्रकाश गर्ग, वार्ड नंबर 25 में कृष्णा देवी आजाद, वार्ड नंबर 26 में मंजू शर्मा भाजपा, वार्ड नंबर 27 में शिअद के रविन्द्र सिंह रम्मी ढिल्लों ने, वार्ड नंबर 28 में सुरजीत कौर शिअद, वार्ड नंबर 29 में शिअद के परमजीत सिंह ढिल्लों, वार्ड नंबर 30 में आजाद उम्मीदवार गुरपाल सिंह शम्मा। जिला चुनाव अफसर-कम-डिप्टी कमिश्रर गुरलवलीन सिंह सिद्धू ने बताया कि आज जिले में 69 वार्डों के लिए कुल 82 फीसदी पोलिंग हुई। उन्होंने बताया कि आए परिणामों में शिअद के 24, भाजपा के 5, कांग्रेस के 3 व 37 उम्मीदवार आजाद विजयी रहे। यहां यह भी वर्णनीय है कि जिले के कुल 72 वार्डों में 3 वार्ड, जिनमें से भदौड़ के 4 व 5 नंबर वार्ड व तपा मंडी के 8 नंबर वार्ड के उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। धनौला के वार्ड नंबर 1 से अमनदीप कौर आजाद, 3 से गुरजंट सिंह आजाद, 3 से सुरजीत सिंह आजाद, 4 से मुख्तियार कौर भाजपा, 5 से मनपाल सिंह शिअद, 6 से गुरमीत सिंह आजाद, 7 से जसवीर कौर आजाद, 8 से जसमेल कौर आजाद, 9 से राजिन्द्रपाल सिंह आजाद, 10 से राजवंत कौर शिअद, 11 से बूटा खां आजाद, 12 से बहादुर सिंह आजाद व 13 से सर्वजीत कौर शिअद व 14 से कुलविन्द्र सिंह आजाद व 15 से गुरमीत सिंह शिअद उम्मीदवार विजयी रहे। भदौड़ में 1 से परमजीत सिंह शिअद, 2 से अशोक कुमार शिअद, 3 से जतिंद्र सिंह आजाद, 4 से सुरजीत कौर भाजपा सर्वसम्मति, 5 से हंसराज सिंह शिअद सर्वसम्मति, 6 से गुरजंट सिंह आजाद, 7 से दियालो आजाद, 8 से जसविन्द्र सिंह शिअद, 9 से गोकल सिंह भाजपा, 10 से सुखदेव कौर आजाद, 11 से परमजीत सिंह आजाद, 12 से जसवीर सिंह शिअद, 13 से चरणजीत कौर आजाद उम्मीदवार विजयी रहे। 
लौंगोवाल  नगर कौंसिल के वार्ड नं. 1 से गुरमीत कौर, वार्ड नं. 2 से रमनदीप सिंह ने, वार्ड नं. 3 से बेअंत सिंह, वार्ड नं. 4 से रमनदीप कौर, वार्ड नं. 5 से जगदेव सिंह, वार्ड नं. 6 से भुपिन्दर सिंह, वार्ड नं. 7 से हरपाल कौर वार्ड नं. 8 से नरिन्दर सिंह, वार्ड नं. 9 से रमेश कुमार गोलू, वार्ड नं. 10 से बलजीत कौर, वार्ड 11 से जगशीर सिंह गांधी, वार्ड 12 से परमजीत सिंह गांधी, वार्ड 13 से रजनी शर्मा, वार्ड नं. 14 से अवतार सिंह दुल्लट, वार्ड 15 से अमनदीप कौर ने विजय प्राप्त की। 
सुनाम  नगर कौंसिल चुनावों को लेकर लोगों में बड़ा उत्साह देखने को मिला। सुबह थोड़ी वर्षा के बाद मतदाता अपने वोट डालने पूरी गर्मजोशी के साथ पोलिंग बूथों पर पहुंचे जहां उन्होंने बढ़-चढ़कर मतदान किया। डी.एस.पी. जगतप्रीत सिंह पुलिस बल के साथ विभिन्न वार्डों के पोलिंग बूथों पर गए। उन्होंने बताया किसभी जगह पूरी अमन-शांति के साथ चुनाव हो रहे हैं कहीं भी किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ नहीं। इस मौके पर विभिन्न वार्डों में अपने कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता राजिन्द्र दीपा भी पहुंचे। 
तपा मंडी  शहर के पूरे 15 के 15 वार्डों में नगर कौंसिल की चुनावों को लेकर सारा दिन मेले वाला माहौल रहा। तीन-चार छोटी-छोटी लड़ाइयों को लेकर शेष दिन चुनावों का काम ठीक ढंग से चलता रहा। पुलिस ने सुरक्षा के पूरे प्रबंध किए हुए थे। तपा पुलिस के अलावा थाना शैहणा भदौड़ व थाना रूड़ेके कलां की पुलिस भी चुनाव दौरान गश्त पर रही। शहर के वार्ड नंबर 15, 9, 5 को छोड़कर किसी अन्य वार्ड में कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।  
धूरी  नगर कौंसिल धूरी के हुए चुनाव में कुल 79 प्रतिशत लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया है। जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड नंबर 1 में से भाजपा उम्मीदवार नीना रानी, 2 में से आजाद उम्मीदवार पुष्पिंदर शर्मा, 3 में से आजाद उम्मीदवार सुरिन्द्र गोयल बांगरू, 4 में भाजपा उम्मीदवार योगिता शर्मा, 5 में आजाद उम्मीदवार अश्विनी कुमार धीर, 6 में अकाली दल समर्थित पुरुषोत्तम कांसल, 7 में भाजपा उम्मीदवार जमीला, 8 में अकाली दल (ब) उम्मीदवार अजय परोचा, 9 में आजाद उम्मीदवार संतोष रानी, 10 में आजाद उम्मीदवार संदीप कौर चट्ठा, 11 में आजाद उम्मीदवार रण सिंह, 12 में अकाली दल समर्थित चरण दास, 13 में आजाद उम्मीदवार आशा रानी लद्ड़, 14 में आजाद उम्मीदवार व भाजपा-कांग्रेस द्वारा समर्थित संजय जिंदल, 15 में कांग्रेस समर्थित संदीप तायल पप्पू, 16 में अकाली दल समर्थित अमृत पाल कौर, 17 में अकाली दल समर्थित साधू राम, 18 में आजाद उम्मीदवार राजदीप कुमार, 19 में अकाली दल समर्थित तनवीर कौर, 20 में आजाद व कांग्रेस समर्थित अमरीक काला तथा 21 नंबर वार्ड में अकाली दल समर्थित मलकीत सिंह ने पार्षद के चुनाव में जीत हासिल की है। शहर के हुए इस चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर वार्ड नंबर 14 में देखने को मिला है, जहां पर अकाली दल समर्थित व नगर कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष रघुवीर चंद थानेदार चुनाव मैदान में थे। यहां से उनके मुकाबले सिर्फ आजाद उम्मीदवार संजय जिंदल ही चुनाव मैदान में थे। इस चुनाव में विजेता रहे संजय जिंदल को 1033 और नगर कौंसिल के पूर्व प्रधान रघुवीर चंद थानेदार को 920 वोटें हासिल हुई हैं। उन्होंने अपने विरोधी उम्मीदवार को 113 वोटों के अंतर से हराया है। 

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>