Thursday, February 19, 2015

दिल्ली सरकार खुद बनाएगी बिजली, कोल ब्लॉक करेगी हास‍िल!

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के लोगों को सस्ती बिजली मिल सके इसके लिए आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने बिजली उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार की योजना अगले 4-5 सालों में बिजली उत्पादन की क्षमता 4000 मेगावाट तक बढ़ाने की है। इसके लिए राज्य सरकार कोल ब्लॉक हासिल करने की कोशिश करेगी।
कोल ब्लॉक मिलने पर निजी कंपनी के सहयोग से वहां मेगा थर्मल पॉवर प्लांट लगाया जाएगा जिससे कि दिल्ली के लोगों को सस्ती बिजली मिल सके। आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में दिल्ली के लोगों से बिजली की दरें आधी करने का वादा किया था। अब पार्टी सता में आ गई है और इस पर सस्ती बिजली का वादा पूरा करने का दबाव है, लेकिन फिलहाल बिजली वितरण कंपनियों को सब्सिडी देकर ही बिजली की दरें कम की जा सकती है।
वहीं, आप के इस वादे पर तंज कसते हुए पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जो बिजली बना नहीं सकते, वे मुफ्त बिजली के वादे कर रहे हैं। इस पर आप नेता कुमार विश्वास ने कहा था कि बिजली देश की होती है राज्य की नहीं। लेकिन अब आप सरकार ने दिल्ली की बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर गंभीरता से विचार शुरू कर दिया है और केंद्र सरकार से दिल्ली सरकार को कोल ब्लॉक आवंटित करने को कहा है।
दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि राज्य सरकार के पास बिजली क्षेत्र में बदलाव की बड़ी योजना है जिसके तहत परंपरागत और वैकल्पिक ऊर्जा दोनों स्त्रोतों से बिजली उत्पादन की क्षमता बढ़ाई जाएगी। सरकार की योजना दिल्ली में बिजली उत्पादन की क्षमता 1000 मेगावाट से बढ़ाकर 4000 मेगावाट तक करने की है।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>