Monday, May 12, 2014

अंतिम चरण का मतदान आज, काशी में क्षेत्रीय दलों की साख दावं पर

नयी दिल्ली !   लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में सोमवार को तीन राज्यों में 41 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. इस चरण में भाजपा-कांग्रेस के साथ ही तृणमूल कांग्रेस, सपा व बसपा जैसे क्षेत्रीय दलों की साख दावं पर है. चुनाव के इस नौवें चरण में करीब नौ करोड़ मतदाता 606 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे, जिसमें नरेंद्र मोदी,अरविंद केजरीवाल व मुलायम सिंह यादव भी शामिल हैं. इस चरण में देश की निगाहं वाराणसी सीट पर टिकी हैं.
रिजल्ट 16 मई को : दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की इस बड़ी कवायद का परिणाम 16 मई को सभी 543 सीटों की मतगणना के बाद सामने आयेगा. पहले चरण में सात अप्रैल को मतदान हुआ था और तब से लेकर आठ चरणों में 502 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 66.27 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.
दावा और भरोसा
बनारस सीट पर चुनौती दे रहे केजरीवाल का कहना है कि अगर मोदी वाराणसी से हारते हैं तो वह प्रधानमंत्री नहीं बन सकते, जबकि कांग्रेस के अजय राय को ‘स्थानीय बनाम बाहरी’ की जंग में जीत का भरोसा है. वहीं दूसरी ओर, भाजपा इस सीट पर मोदी की रिकार्ड जीत के लिए आश्वस्त है क्योंकि वाराणसी की सीट दो दशक से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहा है.
बनारस सीट से सर्वाधिक 42 उम्मीदवार, मुकाबला त्रिकोणीय
वाराणसीः उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट जहां सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले की गवाह बनने जा रही है. इस साल के लोकसभा चुनाव में सर्वाधिक उम्मीदवारों के मामले में भी यह सीट जानी जायेगी जिस पर चेन्नई दक्षिण की तरह ही 42 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. हालांकि मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है.
यहां करीब 16 लाख मतदाता मैदान में हैं. वाराणसी में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस के अजय राय, बसपा के विजय प्रकाश जायसवाल और सपा के कैलाश चौरसिया हैं.

41 सीटों पर पड़ेंगे वोट
बिहार 06 सीट
यूपी  18 सीट
बंगाल 17 सीट

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>