Tuesday, May 8, 2012

कुमारानंद सरस्वती उर्फ झोलाछाप चिकित्सक


 Monday, May 7th 2012. Under Uncategorized (by neo news)
मथुरा। खुद को श्री श्री १००८ महामंडलेश्वर ब्रह्मर्षि स्वामी कुमारानंद सरस्वती कहने वाले कुमार स्वामी के समागम से भक्तों को कितना फायदा होता है, इसके दावे में उनके लोग कोई कमी नहीं छोड़ते, लेकिन नियो न्यूज द्वारा लिए गए इंटरव्यू में बार-बार चुभते सवालों को टालने वाले कुमार स्वामी ने हमारे द्वारा ई-मेल करके पूछे गए सवालों का भी कोई उत्तर नहीं दिया है। ब्रह्मर्षि कहलाने वाले इस पूर्व झोलाछाप डाक्टर ने भले ही किराए के फिल्मी भक्तों को मंच पर बुला-बुलाकर अपना धंधा भले जमा रखा है, पर ढोल की पोल इतनी है कि अब तक पूछे गए हमारे दस सवालों का जवाब हमें नहीं मिला है। उल्टे खुद को उनका सचिव कहलाने वाले किन्हीं वी आर निर्मल ने खुद को दिल्ली का स्थापित पत्रकार बताते हुए हमसे हमारी ही वैधानिकता पूछ ली है।
कुछ दिन पहले मोबाइल करके उन्होंने हमसे पूछा कि हमें उनसे क्या तकलीफ है? उन्होंने यह भी कहा कि जो सवाल हम उनसे कर रहे हैं, उनके जवाब उन्होंने अपने लिए इंटरव्यू में ही उनसे क्यों नहीं पूछे। हमने कहा कि उस साक्षात्कार से ही ये क्वेरीज जनरेट हुई हैं और साक्षात्कार में बाबा से जो सवाल किए गए, उनको वह लगातार टालते रहे।
इसके बाद उन वी आर निर्मल साहब ने हमसे एक तकनीकी सवाल दागा। हमसे पूछा गया कि हमारे चैनल और हमारे वेबसाइट की वैधानिकता क्या है? उनका तर्क था कि दिल्ली में ऐसे पांच सौ पैतीस चैनल हैं और वह सभी को प्रमाण नहीं दे सकते। यदि उनका चैनल आईएनएस से एक्रीडेटेड है तो वह जवाबों की सीडी भेज देंगे। शायद उनके सचिव हमें विज्ञापन का भूखा समझ रहे थे। उन्होंने यह भी तुर्रा मारा कि वह राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त पत्रकार हैं और कई नामचीन अखबारों में काम कर चुके हैं। यानि बाबा ने ऐसे लोगों की टीम को भी भर्ती कर रखा है, जो बाबा के खिलाफ लिखने वालों को सीधे-सीधे धमकाती भी है। हालांकि हमने अपनी वैधानिकता का पता लगाने के लिए उन्हें अपने ग्रुप के चेयरमैन का मोबाइल नंबर भी दिया और कहा कि हमें अपनी वैधानिकता बताने की कोई जरूरत नहीं है, इसके बावजूद आप अपनी संतुष्टि के लिए जानकारी कर सकते हैं। लेकिन खुद को बाबा का निजी सचिव बताने वाले उस शख्स ने दिए गए नंबर पर आज तक कॉल ही नहीं किया है। इससे यही पता चलता है कि परदे के आगे बाबा अंधविश्वासी जनता को लूटने का काम कर रहे हैं और परदे के पीछे उनको लोग बाबा के खिलाफ लिखने वालों को हड़काने का काम कर रहे हैं।
इस बीच हमने बाबा के साक्षात्कार का दूसरा टेप भी अपनी साइट पर जारी किया हुआ है, जिसमें बाबा खुद फंसते नजर आ रहे हैं। उनके पास सीधे-सीधे सवालों का भी जवाब नहीं है, यह आप खुद उक्त वीडियो को देखकर समझ सकते हैं। आपको बता दें कि निर्मल बाबा के इस बाप के पास निर्मल बाबा से भी बढ़िया ठगने की टैक्नीक है। टीवी कलाकारों और हेमामालिनी सरीखी अभिनेत्री से अपने गुणगान कराने वाले बाबा का धंधा निर्मल बाबा से भी चोखा चल रहा है। जानकारों की मानें तो कुमार स्वामी, निर्मल बाबा के कभी गुरु भी रहे हैं। इन कथित गुरु जी का भी प्रोग्राम सोनी टीवी, जी टीवी समेत ग्यारह चैनलों पर होता है।
बाबा कुमार स्वामी की हिस्ट्री यह है कि वह कुछ साल पहले तक दिल्ली में मोटापा कम करने की दवाइयां बेचा करते थे। तब वह डा. के. कुमार हुआ करते थे और अरिहंता नाम से अपना क्लीनिक चलाते थे। इंटरव्यू में उन्होंने यह तो नहीं बताया था कि उनका पुराना नाम डा. के. कुमार है और उनके क्लीनिक का नाम अरिहंता था, लेकिन यह जरूर कहा था कि उनके सौ से ज्यादा क्लीनिक थे, लेकिन अब उनको इनकी जरूरत नहीं रह गयी है, इसलिए ये बंद कर दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि अरिहंता आयुर्वेदिक क्लीनिक चलाने वाले डा. के. कुमार ने कोई चिकित्सीय प्रमाण पत्र हासिल नहीं किया है।
हमने उनसे इंटरव्यू में उनके मौखिक दावों और चिकित्सा का प्रमाण मांगा था, जो वह नहीं दे पाए। अब ई-मेल से भेजे गए सवालों का जवाब भी नहीं दे पाए हैं, जबकि प्रवचनों में बार-बार प्रधानमंत्री, राष्ट्रध्यक्षों और अमेरिका की सीनेट का जिक्र करने वाले बाबा कुमार स्वामी उनके निजी चिकित्सक होने का दावा भी बिना सांस फुलाये करते रहते हैं। अपने भाषण में बार-बार प्रारूप, महाप्रारूप, आलोक, महा आलोक व अनंत अनंत कहने वाले बाबा कुमार स्वामी की बातों को आप ध्यान से सुनें तो बड़े-बड़े साहित्यकार भी उनकी बात न समझ पाएं। वैसे उनके भक्त उनकी बातों को शायद समझते कम और सुनते ज्यादा हैं। इसकी बानगी उनके परिचय देने वाली इस लाइन में देखी जा सकती है। वह कुछ इस तरह अपने बारे में बताते हैं-मैं अनंत अनंत राष्ट्रों के अनंत अनंत राष्ट्राध्यक्षों, राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और आध्यात्मिक गुरुओं का निजी चिकित्सक रहा हूं

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>