Tuesday, May 15, 2012

मिसेज पीएम की बहन धनंतर कौर के परिवार में कैंसर से तीसरी मौत


15/05/12

 
 
 
लुधियाना. मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पत्नी को कैंसर से खोया। बादल बता चुके हैं कि कई साल पहले वे भी एक तरह के कैंसर की चपेट में आए थे, पर ठीक हो गए। कैंसर सिर्फ सूबे के इस वीवीआईपी परिवार को ही दुख नहीं दे रहा बल्कि देश के मुखिया की पत्नी को भी कैंसर बार बार सदमा दे रहा है।

मिसेज पीएम ने सोमवार को बड़ी बहन धनंतर कौर को लीवर कैंसर के कारण खो दिया। धनंतर कौर के दामाद डा.चरणकंवल सिंह के मुताबिक धनंतर कौर के बेटे जेपी सिंह की भी थायरॉयड कैंसर से और पति हरमोहिंदर सिंह की लीवर कैंसर से ही मौत हुई थी।

कुछ महीनों में ही धनंतर कौर के परिवार ने इतने दुख देख लिए हैं, कि कोई मजबूत दिल वाला भी भावुकता में बह जाए। सितंबर में धनंतर कौर को पीलिया से शुरू हुआ दुखों का सिलसिला इस परिवार का पीछा नहीं छोड़ रहा। अक्तूबर में पीएयू से रिटायर्ड व सरगोधा कालोनी में रहने वाले दामाद डॉ.जगजीत सिंह शीतल को हृदय रोग के कारण खो दिया। परिवार इस दुख से उबर भी नहीं पाया कि इस अप्रैल के आखिरी हफ्ते धनंतर कौर के बेटे का निधन हो गया। धनंतर खुद बीमारी के कारण अस्पताल में दाखिल थी, और सोमवार को वे दुनिया से विदाई ले गई।

दस फीसदी खतरा अधिक

संधू कैंसर सेंटर के चेयरमैन डॉ.दविंदर संधू के मुताबिक कैंसर में जेनेटिकली इफेक्ट के तहत किसी को कैंसर होने पर उसके ब्लड लिंक वाले दूसरे सदस्यों पर भी कैंसर का दस फीसदी खतरा बढ़ता है। इसलिए जिन परिवारों में कोई कैंसर से पीड़ित रह चुका हो, उनमें ब्लड लिंक वाले सदस्यों को नियमित चेकअप कराना चाहिए। फीमेल में मेमोग्राफी, पैपस्मीयर, मेल व फीमेल में अंतड़ियों की इंडोस्कोपी, मर्दो से प्रोस्टेट कैंसर के लिए पीएसए टेस्ट से कैंसर का समय रहते पता लगाकर कैंसर का इलाज शुरू किया जा सकता है।

वीरवार को होगी श्रद्धांजलि सभा 

वीरवार को धनंतर कौर को श्रद्धांजलि दी जाएगी। सुबह साढ़े नौ से साढ़े दस बजे तक माया नगर के गुरुद्वारा में भोग कार्यक्रम होगा। उसके बाद 12.30 से दो बजे तक सराभा नगर के गुरुद्वारा में भोग व श्रद्धांजलि सभा होगी।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>