Sunday, May 13, 2012

सैन्य जमीन घोटाले में जम्मू तथा श्रीनगर में सीबीआई के छापे



 
जम्मू सीबीआई ने शुक्रवार को सैन्य जमीन घोटाले में जम्मू तथा श्रीनगर में कई स्थानों पर छापे मारे। सीबीआई ने अति सुरक्षा वाले श्रीनगर हवाई अड्डे के नजदीक सेना की जमीन की बिक्री में कथित अनियमितताओं की जांच के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मामला दर्ज करने के फौरन बाद एजेंसी ने जम्मू तथा श्रीनगर में भी विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया।


जम्मू में जानीपुर इलाके में रहने वाले एक एसडीओ विजय कुमार के घर, बैंक अकाउंट तथा लाकरों को खंगाला गया। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान टीम ने विजय कुमार के दो बैंक खाते भी सीज किए हैं। सीबीआई की टीम ने सुबह सात बजे ही एसडीओ विजय कुमार के घर को घेर लिया था। टीम में करीब दस अधिकारी शामिल थे।


उसके बाद टीम ने रिहाड़ी में एसबीआई की शाखा तथा जेके बैंक की ब्रांच में खातों की जांच की। टीम ने इसमें से दो खातों को सीज किया। विजय कुमार मौजूदा समय में राजौरी में तैनात है। वह पहले श्रीनगर में तैनात रह चुका हैं। इस दौरान एक टीम ने कश्मीर के हमहमा, अनंतनाग तथा बादामी बाग कैंट में भी रिकार्ड को खंगाला।
यह था मामला


यह घोटाला श्रीनगर एयरफोर्स स्टेशन की जमीन से जुड़ा हुआ है। करीबन 200 एकड़ जमीन को कुछ सैन्य अधिकारियों ने राजस्व विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से निजी हाथों में दे दिया था। इसके लिए डिफेंस इस्टेट की तरफ से एनओसी भी जारी की गई। जिस कारण जमीन को निजी हाथों में दिया जा सका। जांच के दौरान अभी तक समाने आया है कि करीब 70 से अधिक एनओसी जारी हुई है। जिस पर करीब 1500 करोड़ रुपये की जमीन का हेरफेर हुआ है।


एनओसी में कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय का इस जमीन पर कब्जा नहीं है। इस जमीन का अधिकार रक्षा मंत्रालय के पास नहीं है जबकि जांच में पाया गया कि यह जमीन रक्षा मंत्रालय ने 1960 में खरीदी थी। इस जमीन को रक्षा मंत्रालय ने अपने लिए खरीदा था ताकि इसे समय आने पर काम में लाया जा सके लेकिन अधिकारियों ने मिलीभगत करके इसे कुछ प्रभावशाली लोगों के हाथों में दे दिया।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>