Thursday, August 25, 2011

पंजाब में बाढ़ के पीछे पाकिस्तान!

  
 
 
 
चंडीगढ़ . पाकिस्तान के सुलेमान हेडवर्क्‍स के गेट पूरे न खुले होने के कारण पंजाब के फिरोजपुर और फाजिल्का इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है। यहां हजारों एकड़ फसल और इन्फ्रास्ट्रक्चर बर्बाद हो गया है।

पर्याप्त पानी जाने के लिए पाकिस्तान हेडवर्क्‍स के पूरे गेट खोले, इसके लिए मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को पत्र लिखा है। बादल ने कहा है कि इंडस वाटर कमीशन (जिसमें दोनों देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं) को इस बारे में ताकीद किया जाए कि वह पानी के प्राकृतिक बहाव को न रोका जाए।

हरिके हेडवर्क्‍स पर जहां सतलुज और ब्यास दरिया मिलते हैं, से आगे फाजिल्का के पास सुलेमान चौकी से होता हुआ दरिया पाकिस्तान में दाखिल करता है। पाकिस्तान वहां से पानी को सिंचाई के लिए पौंड बनाकर हेडवर्क्‍स के जरिए दूसरे इलाकों में भेजता है। इस समय ब्यास में 60 हजार क्यूसिक और सतलुज में 39 हजार क्यूसिक अतिरिक्त पानी छोड़ा जा रहा है, इसलिए इसकी मात्रा काफी अधिक है। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाले छोटे नदी नाले और ड्रेनों का पानी में इसमें मिलता है। इसलिए अपने इलाकों को बाढ़ से बचाने के लिए पाकिस्तान हेडवर्क्‍स से केवल 35 हजार क्यूसिक पानी ही आगे छोड़ रहा है।

इसका नुकसान यह हो रहा है कि सुलेमान हेडवर्क्‍स से पानी वापस पंजाब की ओर आ रहा है और फाजिल्का और फिरोजपुर जिलों में नुकसान पहुंचा रहा है। ड्रेनेज विभाग का कहना है कि यदि पानी अपने नेचुरल फ्लो में निकलता रहे तो पंजाब के हिस्से में बाढ़ नहीं आएगी।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>