Friday, November 12, 2010

शिंदे ने 'गरीब' पृथ्वीराज चव्हाण को 4 लाख में दिला दिया 40 लाख का फ्लैट!

मुंबई. फ्लैट के चक्‍कर में मुख्‍यमंत्री की कोठी गंवाने वाले अशोक चव्‍हाण की जगह महाराष्‍ट्र के मुंख्‍यमंत्री बने पृथ्‍वीराज चव्‍हाण को लेकर भी कुछ ऐसे ही आरोप सामने आ रहे हैं। एक आरटीआई कार्यकर्ता ने आरटीआई के तहत मिली जानकारी के आधार पर दावा किया है कि चव्हाण ने मुंबई के वडाला में करीब 40 लाख का फ्लैट कमजोर वर्ग के कोटे से केवल 4 लाख में हथिया लिया। उन्होंने राज्यसभा के लिए भरे नामांकन के दौरान दी की गई संपत्ति के विवरण में इस बंगले का उल्लेख तक नहीं किया है। चव्हाण को स्वच्छ छवि के कारण पार्टी हाईकमान ने मुख्यमंत्री पद सौंपा था।

सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के हवाले से आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बताया चव्हाण को भक्ति पार्क में 20 मई 2003 को 1032.7 स्क्वायर फीट का फ्लैट आवंटित किया गया। आवास के लिए जमा किए गए कागजातों में भी अनियमितताएं हैं।

2003 में कमजोर वर्ग की परिभाषा के अनुसार परिवार की सालाना आय 1.5 लाख रुपए होना चाहिए, लेकिन चव्हाण ने जमा किए आवेदन में मासिक आय 76,000 रुपए बताई है। वे उस समय लोकसभा सांसद थे। उसी आवेदन में उनकी स्वर्गीय मां दाजीसाहिब चव्हाण के नाम पर जारी राशन कार्ड भी लगा है, जिसके अनुसार पूरे परिवार की सालाना आय 1 लाख है।

कमजोर वर्ग के लिए मुख्यमंत्री का 5 फीसदी कोटा होता है। मुख्यमंत्री इस कोटे में से कमजोर आय वर्ग के लोगों को गृह निर्माण संस्थाओं द्वारा बनाए गए आवासों में मकान आवंटित कर सकते हैं। इसी कोटे से चव्हाण को फ्लैट आवंटित किया गया। उस समय मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे थे, जिन्होंने 2003 में ही आदर्श हाउसिंग सोसाइटी को मंजूरी दी थी।

चव्हाण ने 2009 में हुए राज्यसभा चुनावों के दौरान भरे शपथ पत्र में इस आवास का कोई जिक्र नहीं किया है। हालांकि उन्होंने अपनी संपत्ति की कीमत 1.1 करोड़ बताई।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>