Sunday, November 28, 2010

भारत में भी है दुनिया का सबसे महंगा घर !




अरबपतियों की रिहाइश, लाइफ स्टाइल और समृद्धि गाथा साधारण लोग अक्सर जानना चाहते हैं। इनके रिहाइशी ठिकानों के बारे में जानना इस श्रेणी में सबसे ऊपरी पायदान पर आता है। यहां जिक्र है दुनिया के कुछ बेहद महंगे घरों का..

एंटिला, मुंबई : 2 बिलियन डॉलर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश और उनकी पत्नी नीता अंबानी के निवास 27 मंजिला टॉवर का कुल क्षेत्रफल तकरीबन 40 हजार वर्ग फीट है। कस्टम मेजरमेंट से बने एंटिला में छह मंजिलें तो सिर्फ कार पार्किग के लिए ही हैं। इस टॉवर का निर्माण लॉस एंजिलिस की नामी फर्म परकिंस एंड विल एंड हिर्श बेंडर एसोसिएट्स से सलाह लेकर किया गया है। इस टॉवर की एक भी मंजिल समान नहीं है। इसकी लॉबी में नौ लिफ्ट्स लगी हैं। घर में एक बड़ा सा बॉलरूम भी है जिसकी 80 फीसदी सीलिंग पर क्रिस्टल से बने फानूस लगे हैं।

द पेंटहाउस, लंदन : 200 मि. डॉलर

लंदन के मशहूर नंबर वन हाइड पार्क के दूसरे 82 अपार्टमेंट्स के सबसे ऊपर ही दुनिया का सबसे महंगा फ्लैट स्थित है, जिसकी प्रति वर्ग फीट कीमत 434 हजार रुपए है। इस फ्लैट मंे पैनिक रूम्स, बुलेटप्रूफ विंडोज, स्कैनर और सीक्रे ट सुरंग भी है जो मेंडेरिन होटल मंे खुलती है। इस बिल्डिंग में स्पा, स्क्वेश कोर्ट्स और वाइन टेस्टिंग रूम भी है।

हस्र्ट मैंशन, बेवरली हिल्स : 165 मि. डॉलर

पूर्व में मशहूर प्रकाशक रहे विलियम रैंडल्फ हस्र्ट के मालिकाना हक वाले इस मैंशन में 29 बेडरूम और 3 पूल्स हंै। इसमें एक डिस्कोथेक और थियेटर भी है। फिल्म ‘द गॉडफादर’ में भी इस स्टेट का उपयोग किया गया था। सुनने में आया है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी ने इस जगह अपने हनीमून का समय गुजारा था।

फ्रेकचुक विला, केनसिंग्टन : 161 मि. डॉलर

1997 तक यह विक्टोरियन विला लड़कियों का स्कूल रहा है। डेवलपर्स ने इसे खरीदने के बाद इसके विकास में 10 मिलियन पाउंड्स लगाए हैं। इसके पश्चात इसे यूक्रेन की एड्स से जुड़े परोपकार के कार्यो में लगी एलिना फ्रेंकचुक ने खरीद लिया। इस पांच मंजिला फ्री स्टैंडिंग विला के तलघर में स्विमिंग पूल, मूवी थियेटर, पैनिक रूम, सॉना और जिम है।


विला लियोपोल्डा, फ्रेंच रिवेरा: 506 मि. डॉलर

इस विला का निर्माण 1902 में बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय द्वारा करवाया गया था। यह जगह लेबनान के बैंकर एडमंड सफरा की थी, जो अब उनकी पत्नी लिली के नाम है। 80 हजार वर्ग फीट में फैले इस स्टेट में कलात्मक एंटीक की ढेरों वैरायटी है। इसमें 19 शयनकक्ष, कोर्ट्स, बोलिंग एली, मल्टीपल किचन, डाइनिंग रूम और मूवी थियेटर है। इसमें कई स्विमिंग पूल्स और शानदार गार्डन भी है।

फेयर फील्ड : 170 मि. डॉलर

अमेरिकी व्यापारी व इंवेस्टर इरा रैनर्ट का 64 एकड़ में फैला घर पूरे अमेरिका का सबसे बड़ा घर कहलाता है। पब्लिसिटी से दूर रहने वाले अरबपति रैनर्ट अमेरिका की इस बेशकीमती प्रॉपर्टी के मालिक हैं। इस घर में 29 बेडरूम, 39 बाथरूम, 91 फीट लंबा डायनिंग रूम, पांच स्पोर्ट्स कोर्ट, बोलिंग एली और डेढ़ लाख डॉलर से निर्मित हॉट टब है।

द मैनर, लॉस एंजिलिस : 150 मि. डॉलर

यह अमेरिकी फिल्म व टीवी प्रोड्यूसर एरन स्पेलिंग का 56 हजार वर्ग फीट में फैला मैंशन है। 1991 में निर्मित किए गए इस घर में 123 कमरे हैं। इसमें इंडोर स्केटिंग रिंग, मल्टीपल पूल, तीन किचन, स्पोर्ट्स कोर्ट, प्राइवेट ऑर्चर्ड और एक बोलिंग एली है। इस मैंशन में कुछ रोचक चीजें हैं जैसे-डॉल म्यूजियम, गिफ्ट्स पैक करने के लिए अलग से एक कमरा और एक पूरी मंजिल जो कोठरी है।

हाला रैंच एस्पेन : 135 मि. डॉलर

इस जगह और मुख्य घर का निर्माण आर्किटेक्चर फर्म हैंगमैन यॉ और एस्पेन के हैनसन कंस्ट्रक्शन द्वारा किया गया है। माना जाता है कि यह घर अमेरिका में सऊदी के पूर्व राजदूत प्रिंस बंदर बिन सुल्तान बिन अब्दुल अजीज का है। मुख्य इमारत के अलावा इसके आस-पास कुछ छोटी इमारतें जैसे अस्तबल, टेनिस कोर्ट और इंडोर स्विमिंग पूल भी हैं।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>