Saturday, November 27, 2010

चंडीगढ़ कार्निवल के पहले दिन दिखे आर्ट-कल्चर के अनेकों रंग



चंडीगढ़. सिटी कार्निवल एक बार फिर अपनी रौनक लेकर आया है। हॉलीवुड फिल्म अवतार के स्प्रिच्युअल और बीयॉन्ड इमेजिनेशन कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है दूसरा चंडीगढ़ कार्निवल। कहीं छाए हैं आईटीएफटी फिल्म सिटी सैटअप में फोक डांस तो कहीं दी जा रही है फ्री मेकअप सर्विसेज।इस कार्निवल की रौनक 28 नवंबर तक शहर में रहेगी।

शहर को जानने का मौका

कार्निवल की एंट्री पर ही आपकी मुलाकात होगी रोबोट से। असली नहीं नकली रोबोट जिसे देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंदर मॉडर्न आर्ट की झलकियां होंगी। कार्निवल में एंटर करते ही चंडीगढ़ टूरिजम की ओर से सिटी पर गाइड बेस्ड किताबें और पेंफलेट्स डिस्पले किए गए हैं। टूरिजम डिपार्टमेंट का मानना है कि सिटी कार्निवल में आए लोगों को सिटी के बारे में पूरी जानकारी दी जाए इसलिए यह किया गया है। कार्निवल एरिया के सेंटर में नेचरल लुक पेश कर रहा शानदार वॉटर फॉल लगाया गया है। इसके साथ ही कई बड़े-बड़े फ्लोट्स सजाए गए हैं। लोगों ने अवतार फिल्म के कैरेक्टर्स के बने बड़े-बड़े फ्लोट्स को पसंद किया जा रहा है।

डिस्पले और फ्री सर्विस स्टॉल

यहां शहर के स्टूडेंट्स के काम को डिस्पले किया गया है। एमसीएम कॉलेज गल्र्स ने अलग-अलग चीजों के तीन स्टॉल्स लगाए हैं जिनमें हैंडमेड पेपर बैग्स से लेकर हर्बल कॉस्मेटिक्स की एग्जिबीशन लगाई गई है। इस मटीरियल को सेल कर रहीं स्टूडेंट आकृति दत्ता ने बताया कि हमने अपने टीचर्स की हेल्प से यह सारा सामान तैयार किया। इन चीजों की सेल के लिए हम कार्निवल में मोबाइल एड भी दे रहे हैं।

इसके अलावा गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज की स्टूडेंट्स की ओर से चार स्टॉल्स लगाए गए हैं जिनमें न्यूट्रीशनल नॉलेज के लिए कई गेम्स मौजूद हैं, जूट और इकोफ्रैंडली कपड़ों को सजया गया है। टेंपररी टैटू आर्ट और मेहंदी भी यहां खास अट्रैक्शन है। ओरेन ब्यूटी अकैडमी के स्टॉल में फ्री मेकअप और फ्री मेकअप सलाह भी दी जा रही है। डिस्पले के लिए डॉन बोस्को नवजीवन के स्पेशल चिल्ड्रन की ओर से बनाई गईं डैकोरेशन वैक्स कैंडल, क्रिसमस कैंडल और फ्लॉवर पॉट सजाए गए हैं।

आर्ट को बचाने का काम

स्टूडेंट्स ने जहां हैंडीक्राफ्ट और ट्रेंडी चीजों को एग्जिबीशन के लिए तैयार किया तो वहीं आईटीएफटी कॉलेज की ओर से फिल्म सिटी का सैटअप तैयार किया गया है। इसमें अलग-अलग जगहों के फोक डांस को स्टूडेंट्स पेश कर रहे हैं। इसके अलावा फिल्म सिटी में फेमस काटरून कैरेक्टर्स के पोस्टर्स लगाए गए हैं। चंडीगढ़ कार्निवल में सिर्फ आर्ट और कल्चर को दिखाया ही नहीं जा रहा बल्कि आर्ट को बचाने का भी काम किया जा रहा है।

अलग-अलग तरह की इमोशन्स दिखाने वाले मास्क आर्ट को डिस्पले कर इसके बारे में लोगों को जानकारी दे रहे विनय वढ़ेरा ने बताया कि नॉर्थ इंडिया में वह पहले आर्टिस्ट हैं जो इस आर्ट को फिर से जिंदा कर रहे हैं। वह पहली बार इस आर्ट को कार्निवल में लेकर आए हैं।

मुकाबले भी हैं खास

मस्ती के इस हब में पंजाबी आर्ट और कल्चर को ही डिसप्ले नहीं किया गया है बल्कि कई मुकाबले भी ऑर्गनाइज किए गए हैं। इनमें कोई भी शामिल हो सकता है। चंडीगढ़ ट्रैफ्रिक पुलिस की ओर से ट्रैफ्रिक सेफ्टी पर एक कॉन्टेस्ट कराया जा रहा है। शेयरो-शायरी क्विज के साथ साइंस फिक्शन क्विज भी कराए जा रहे हैं। ललित कला अकादमी की ओर से ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी कंपीटिशन खास सुर्खियां बटोर रहा है। पुणो से चंडीगढ़ आईं कामिनी रंग ने इसमें पार्टिसिपेट किया और कार्निवल की तस्वीरें स्टॉल पर जमा करवाईं।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>