Saturday, February 19, 2011

अमरनाथ यात्रा का ऐलान, यात्रा अवधि घटी

जम्मू। इस साल की अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। यात्रा 29 जून से शुरू होगी। खास बात यह है कि इस बार यात्रा की अवधि को दो से घटा कर डेढ़ महीने का कर दिया गया है। यात्रा 13 अगस्त को समाप्त होगी। शुक्रवार को श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 20वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता राज्यपाल व अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एनएन वोहरा ने की।

बैठक में बताया गया कि यात्रा पिछले कई सालों से दो महीने तक चलती रही है। लेकिन देखा गया है कि 30 दिन के भीतर ही 85 फीसदी यात्रा खत्म हो जाती है। यही वजह है कि यात्रा की अवधि इस बार कम रहेगी। याद रहे कि पिछले साल यात्रा 30 जून से शुरू होकर 24 अगस्त को खत्म हुई थी।

बोर्ड ने वर्ष 2010 की यात्रा के मद्देनजर पर्यावरण सुरक्षित रखने के लिए उठाए गए कदमों पर भी संतुष्टि जताई। पिछले वर्ष इसके चलते बालटाल और नूनवान बेस कैंप पर दो सिवरेज प्लांट बनाए गए थे। अध्यक्ष ने कहा कि इन्हें टिकाऊ बनाने की भी जरूरत है।

पिछले वर्ष पर्यावरण से संबंधी एक व्यापक योजना बनाई गई थी। इसमें दिल्ली के सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वॉयरनमेंट की निदेशक सुनीता नरायण ने काफी योगदान दिया था। यात्रा के दौरान दूर संचार सेवा के पुख्ता बंदोबस्त पर भी विचार किया गया।

यात्रा को लेकर अगले कुछ दिनों में उच्च स्तरीय बैठक होगी। बैठक में बोर्ड के सदस्य श्री श्री रवि शंकर, डॉक्टर कपिला वत्यसन, जी डी शर्मा, सुनीता नारायण, विजय डार, वेद कुमारी घई,ख् बोर्ड के सीईओ आर के गोयल, अतिरिक्त सीईओ सौगत बिश्वास सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

हेलिकॉप्टर सेवा सस्ती हुई

इस वर्ष पहलगाम से पंचतरनी तक हेलिकॉप्टर सेवा पिछले वर्ष की तुलना में सस्ती होगी। वर्ष 2009 में इस रूट से सेवा को यात्रा के खत्म होने से दो हफ्ते पहले शुरू किया गया था। वर्ष 2010 में इसका रिस्पांस अच्छा आया।

इसी को देखते हुए इसे इस वर्ष भी चालू रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही पिछले वर्ष की तुलना में रेट कम कर दिए गए हैं। पिछले वर्ष पहले से पंचतरनी तक एक साइड का किराया एडल्ट के लिए 3800 से घटाकर 3495 कर दिया गया है। जबकि 2 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए 1900 से घटाकर 1745 रुपये कर दिया गया है।

बीमा राशि बढ़ी

पिछले वर्ष पंजीकृत यात्री, पोनीवाला, मजदूर, डांडीवाला को बीमा राशि एक लाख रुपये की गई थी। ये इस वर्ष भी जारी रहेगी। पॉनी वालो को उनके जानवर मरने पर दिए जाने वाले 20 हजार के बीमे की राशि इस वर्ष 25 हजार कर दी गई है।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>