Tuesday, February 15, 2011

ट्राई ने भी चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाई

|




चंडीगढ़. सैटेलाइट चैनल कंपनियों और मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ) के बीच पैसों के लेनदेन का विवाद दर्शकों के लिए मुसीबत बन रहा है। दर्शक स्टार क्रिकेट और ईएसपीएन नहीं देख पा रहे हैं। अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) ने भी विवाद सुलझने तक दोनों ही चैनल बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्टार स्पोर्ट्स और ईएसपीएन इन दिनों पंजाब और चंडीगढ़ के एमएसओ को अपने क्रिकेट चैनलों की फीड नहीं दे रहे हैं। क्रिकेट वर्ल्ड कप के इंतजार में बैठे दर्शकों को रविवार को इंडिया और ऑस्ट्रेलिया का प्रैक्टिस मैच भी देखने को नहीं मिला। केबल ऑपरेटर और एमएसओ दोनों ही यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि चैनल कब शुरू होंगे।

पता नहीं कब सुलझेगा विवाद: बेदी

केबल ऑपरेटर एसएस बेदी कहते हैं कि हमें नहीं पता कि यह विवाद कब सुलझेगा। हम लगातार एमएसओ के संपर्क में हैं और हमें जल्द विवाद सुलझाने के लिए कहा गया है। कोई गलती न होने के बाद भी इस विवाद में हम खुद भी पिस रहे हैं और कस्टमर को भी जवाब देना है।

दोहरी मार का सामना कर रहे हैं: बाजवा

एमएसओ मनमोहन सिंह बाजवा कहते हैं कि पिछले दो बरसों से डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) सर्विस बढ़ने से लगातार दबाव का सामना करना पड़ रहा है। डीटीएच से चुनौती मिल रही है, न हम कस्टमर से एक पैसा ज्यादा ले सकते हैं। दूसरी ओर ऑपरेटर और कंपनियों से भी कोऑर्डिनेशन बनाए रखना है। अभी नहीं बता सकते कि कब तक चैनल देखने को मिलेंगे।

पिस रहे हैं कस्टमर और ऑपरेटर

कस्टमर हर महीने केबल की दरें लोकल केबल ऑपरेटरों को दे रहे हैं। केबल ऑपरेटर यह पैसा एमएसओ को दे रहे हैं। लेकिन पैसों के लेनदेन का विवाद एमएसओ और सैटेलाइट कंपनियों के बीच है। इस विवाद से केबल ऑपरेटरों को कस्टमर को देने के लिए चैनल नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से कस्टमर और केबल ऑपरेटर पिस रहे हैं।

डीटीएच ही विकल्प

हाइकोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे एडवोकेट अभिषेक सेठी कहते हैं कि हर बड़े इवेंट के वक्त सैटेलाइट कंपनियों और एमएसओ के बीच पैसे बढ़ाने का यह खेल होता है। इसका असर हम कस्टमरों पर पड़ता है। बार-बार होने वाले इन विवादों की वजह से अब कस्टमर के पास डीटीएच सर्विस ही विकल्प बचा है। डीटीएच के लिए हर महीने केबल जितना ही चार्ज देकर ज्यादा चैनल बेहतर क्वालिटी में देख सकते हैं। अब मैं तो डीटीएच लेने की ही सोच रहा हूं।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>