Wednesday, November 30, 2011

गुटबाजी दूर करने के लिए कांग्रेस ने शुरू की उम्मीदवारों की तलाश

चंडीगढ़. प्रदेश कांग्रेस में बढ़ती जा रही गुटबाजी दूर करने के लिए कांग्रेस ने अब विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार ढूंढ़ने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए सभी हलकों से उम्मीदवारी के दावेदारों के नाम मांग लिए गए हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि जिनती जल्दी विधानसभा चुनाव के लिए दावेदारों के नाम आएंगे, उतनी जल्दी प्रदेश कांग्रेस मंे चल रही गुटबाजी खत्म होगी। 

एक बार दावेदारों के नाम लेने के बाद सभी को पार्टी के लिए मिलकर काम करने को कहा जाएगा। हालांकि इससे पार्टी में गुटबाजी और बढ़ने के आसार हैं, पर वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि इससे गुटबाजी में कमी आएगी। 

हर दावेदार से मिलेंगे कैप्टन 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विधानसभा चुनाव की उम्मीदवारी के हर दावेदार से खुद मिलने का फैसला किया है। कोई भी दावेदार उन्हें कभी भी, कहीं भी मिलकर अपना पक्ष रख सकता है। 

उम्मीदवारी के दावेदारों को खुला न्यौता देते हुए उन्होंने कहा है कि उनके नाम सामने आने से पार्टी में गुटबाजी में कमी आएगी। पार्टी में आपसी मनमुटाव तब तक ही होते हैं, जब तक उम्मीदवारों के नाम तय नहीं हो जाते। एक बार उम्मीदवारों के नाम तय होने के बाद गुटबाजी अपने आप खत्म हो जाती है। उसके बाद सभी पार्टी नेता और कार्यकर्ता मिलकर काम करते हैं। 

थम नहीं रहे आपसी झगड़े

कांग्रेस में फिल्हाल विभिन्न गुटों के नेताओं में झगड़े थम नहीं रहे हैं। इससे प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सिरदर्दी बढ़ गई है। यहां तक कि हाईकमान से जो नेता पंजाब के दौरे पर आता है, कार्यकर्ता उसके सामने भी लड़ने से नहीं हिचकते। हाल ही में जालंधर में ऑब्जर्वर के सामने ही कांग्रेस नेताओं के दो गुट आपस में भिड़ गए थे। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उस बारे में रिपोर्ट मांग ली है। कैप्टन का कहना है कि ऐसे झगड़ों को गंभीरता से लिया जा रहा है। नेताओं से जवाब तलबी की जाएगी। 

जिला अध्यक्षों को 2 तक सौंपने होंगे नाम 

दावेदारों को अपने नाम जिला अध्यक्षों को 2 दिसंबर तक सौंपने होंगे। जिला अध्यक्ष उनके नामों की लिस्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंपेंगे। उसके बाद एक स्क्रीनिंग कमेटी इस लिस्ट में से हर हलके लिए टॉप थ्री नामों का चयन करेगी।

यह चयन क्षेत्र में दावेदार के रसूख, पार्टी के प्रति वफादारी, लोगों के उसके प्रति रुझान और हर तरह से बेदाग रहने के आधार पर किया जाएगा। हर हलके से टॉप थ्री दावेदारों की लिस्ट हाईकमान को भेजी जाएगी। हाईकमान उसमें से हर हलके से विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार का चयन करेगी।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>