Monday, November 21, 2011

कबड्डी में रचा इतिहास: पुरुष व महिला दोनों वर्गो में टीम इंडिया विश्‍व चैंपियन





 
Source: Bhaskar News   |   Last Updated 08:13(21/11/11)
 
 
 
 
लुधियाना. भारत ने एक बार फिर कबड्डी वर्ल्ड कप का ताज अपने नाम कर इतिहास रच डाला है। पुरुष और महिला दोनों वर्गो में भारत का परचम लहराया है। भारतीय टीम ने कैनेडा को धूल चटा वर्ल्ड कप का खिताब बरकरार रखा है। उधर, महिलाओं ने भी खिताबी टक्कर में इंग्लैंड को मात दी।
पुरुषों के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने कैनेडा को 59-25 अंकों के अंतर से करारी शिकस्त दी। पिछले वर्ष तीसरे पायदान पर रही कैनेडाई टीम एक पायदान चढ़ने में कामयाब रही। रोचक मुकाबले में हाफ टाइम तक भारत ने 28 और कनाडा ने 13 अंक इकट्ठा किए थे। इससे पहले भारत ने जहां अप्रैल 2010 में पहला कबड्डी वर्ल्ड कप जीता था, वहीं ईरान में आयोजित पहले एशिया कप में भी बाजी मारी थी।
मौजूदा वर्ल्ड कप में अपराजेय भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में इटली को 74-14 अंकों के अंतर से मात देते हुए फाइनल का टिकट कटाया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम 2 करोड़ रुपए के इनाम की हकदार हो गई, जबकि उपविजेता कैनेडा को एक करोड़ रुपए का इनाम मिला।
इटली को हरा पाक तीसरे स्थान पर
गत वर्ष की उपविजेता पाकिस्तान की टीम को दूसरे वर्ल्ड कप में तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है। सेमीफाइनल में पराजित टीमों के बीच तीसरे और चौथे स्थान के लिए हुए मुकाबले में पाकिस्तान ने इटली को 60-22 अंकों के बड़े अंतर से मात दे डाली। लुधियाना के गुरु नानक स्टेडियम में पाकिस्तान ने शुरू से ही मैच में अपना दबदबा कायम रखा। मुकाबले के हाफ टाइम तक पाकिस्तान की टीम इटली के मुकाबले 34-10 अंकों से आगे रही। गौरतलब हो कि पहले कबड्डी वर्ल्ड कप में भी इटली की टीम चौथे स्थान पर रही थी।
भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड को पटका
भारतीय महिलाओं ने कबड्डी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 44-17 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने कबड्डी वर्ल्ड कप में पहली बार शामिल महिला कबड्डी का खिताब अपने नाम कर लिया।
लुधियाना के गुरुनानक स्टेडियम में भारतीय टीम हाफ टाइम तक 6 के मुकाबले 24 अंकों से बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी। भारत की टीम ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की एक न चलने दी और पूरे मैच में अपनी प्रतिद्वंद्वियों पर दबाव बनाए रखा। आखिरकार भारतीय टीम ने 44-17 से मैच के साथ-साथ वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।
भारतीय टीम की कप्तान और रेडर प्रियंका देवी व स्टॉपर अनु रानी ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन कर टीम के लिए अंक बटोरे। इससे पहले भारत की महिला कबड्डी टीम ने वीरवार को हुई दुर्घटना से उबरते हुए सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन किया और अमेरिका को 57-7 से शिकस्त देकर फाइनल तक का सफर पूरा किया था। विजेता टीम 25 लाख रुपए के इनाम का हकदार हो गई।
दस खिलाड़ियों के डोप सैंपल लिए
फाइनल मुकाबलों में नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने दस खिलाड़ियों के डोप सैंपल लिए हैं। सूत्रों की मानें तो, भारतीय और कैनेडाई टीम में खिलाड़ियों के चार-चार सैंपल लिए गए हैं, जबकि महिलाओं में भारत और इंग्लैंड टीम से खिलाड़ियों के एक-एक सैंपल इकट्ठा किए गए हैं। शनिवार को स्पोर्ट्स डायरेक्टर पंजाब परगट सिंह ने खिलाड़ियों की डोप टेस्ट रिपोर्ट आ जाने के बाद ही इनामराशि टीमों में वितरित किए जाने की पुष्टि की थी।
कबड्डी को ओलंपिक में शामिल कराने का प्रयास होगा
भारत व पाकिस्तान की तरफ से कबड्डी को ओलंपिक खेलों में शामिल करवाने के लिए सामूहिक प्रयास किया जाएगा। ताकि कबड्डी खिलाड़ियों को भी ओलंपिक में भी शामिल होने का मौका मिल सके। उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल व पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व कबड्डी संघ के प्रधान चौधरी सुजात हुसैन ने अपने-अपने संबोधन ऐसा कहा। इस मौके पर मुख्यमंत्री परकाश सिंह बादल ने कहा कि सरकार खेलों के विकास के लिए लगातार प्रयासरत रहेगी और सूबे को पहले नंबर पर लाएगी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान कबड्डी संघ के अध्यक्ष चौधरी सुजात हुसैन ने कहा कि कबड्डी वल्र्ड कप करवाकर कबड्डी को नई पहचान दी। पाकिस्तान भी इस तरह का आयोजन करेगा और उसमें कबड्डी खेलने वाले देशों को आमंत्रित किया जाएगा।

Uploads by drrakeshpunj

Popular Posts

Search This Blog

Popular Posts

followers

style="border:0px;" alt="web tracker"/>